एक गाने वाले का इबरतनाक वाकिया - Best Islamic Inspirational Story

Inspirational Islamic Story of a Singer in Hindi
Islamic Waqia in Hindi


प्यारे दोस्तों आज हम आपको एक छोटा सा वाकिया बताने वाले हैं । अगर इस वाकिये को आप दिल की गहराईयों से समझेंगे तो ही आपको इसका असल मतलब समझ आएगा , जो मैं आपको इस वाकिये के ज़रिये समझाने की कोशिश कर रहा हूं । अगर पोस्ट पसन्द आए तो शेयर जरूर करें ।


अय्याशी छोड़ इस्लाम की ओर

एक बार की बात की है । हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) शहर कुफा के पास से गुज़र रहे थे । एक जगह उन्होंने कुछ लोगों को देखा जो बैठ कर जश्न मना रहे थे । वो लोग शराब भी पी रहे थे । उन्हीं की भीड़ में एक गाने वाला था । जो गाना गाकर उन लोगों का मन बहला रहा था । उसका नाम जज़ान था । उसकी आवाज भी बेहद खूबसूरत थी ।


यह भी पढ़ें : एक बूढ़े बाप का दर्दनाक वाकिया

यह भी पढ़ें : इस्लाम में सुसाईड करने का क्या अंजाम है? - Suicide ka Gunaah


जब हजरत अब्दुल्लाह इब्न मसऊद (रजि.) वहाँ से गुजरे और उन्होंने जब जज़ान की खूबसूरत आवाज सुनी तो बेसाख्ता उनकी जुबान से ये लफ्ज़ निकल पड़े - “माशा अल्लाह ! कितनी खूबसूरत आवाज है ? अगर इस आवाज से कुरान की तिलावत होती तो कितना अच्छा लगता ?


ये कहकर हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) अपने सर पर कपड़ा रख कर वहाँ से चल पड़े । जब जज़ान ने हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) को जाते देखा तो उसने वहाँ बैठे लोगों से पूछा - “वो जाने वाला आदमी कौन था और वह क्या कह रहा था ?” किसी ने जवाब दिया कि वो अब्दुल्लाह इब्ने मसूद है । और वो हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व) के साथियों में से एक है । वो ये कह रहा था कि - “आपकी आवाज बहुत खूबसूरत है ! अगर इस आवाज से कुरान की तिलावत होती तो कितना अच्छा होता ?”


हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) के ये लफ्ज़ जज़ान के दिल में घुस गए । वो बेहद हैरान हुआ । उसके बाद तुरंत उसने गाने-बजाने का सामान फेंक दिया और हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) के पीछे भागा । हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) ने उसे बताया कि हमें सिर्फ उस अल्लाह की इबादत करनी चाहिए जो मेरा और तुम्हारा और तमाम जमीन व आसमान का खालिक और मालिक है ।


यह भी पढ़ें : मल्कुल मौत के साथ आने वाले फरिश्तों का बयान

यह भी पढ़ें : सलातुल तस्बीह की नमाज पढ़ने का तरीका


फिर जज़ान भी हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) का साथी बन गया । ताकि उनसे इस्लाम और कुरान की और तालीम ली जा सके । और दोस्तों आगे चल कर वो अपने दौर का एक बहुत बड़ा आलिम और दीनदार बना ।


दोस्तों , मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसन्द आया होगा । इसे सदका-ए-ज़ारिया की नियत से अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें क्योंकि अच्छी बात को फैलाना भी सदका है । मैं आपसे फिर मिलूंगा अगली पोस्ट में तबतक के लिए अपना और अपनों का ख्याल रखें …… अल्लाह हाफिज़ ! साथ ही साथ इसी तरह की पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए में सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें ।


यह भी पढ़ें : इस्लाम, आखिरत और कयामत की पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें : एक मछुआरे के उपर हुए ज़ुल्म और उसके अंजाम का दर्दनाक वाकिया


आपको हमारे यह पोस्ट भी पसन्द आएंगे :


यह भी पढ़ें : Salatul Tasbeeh (सलातुल तस्बीह) Ki Nama Ka Tarika


यह भी पढ़ें : Azan Ke Baad Ki Dua in Hindi & Urdu 


About the Author

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.