Top 15 Islamic Scholars of the World in 2023

Top 15 Islamic Scholars of the World in 2023

आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के टॉप 15 इस्लामिक प्रचारकों (Top 15 Islamic Scholar in The World) के बारे में बताएंगे । अरबी ज़बान में इस्लामिक प्रचारकों को दायी कहा जाता है । यानी वो लोग जो दीन-ए-इस्लाम की दावत देते हैं । हर आलिम की अपनी एक अलग खासियत होती है, इस लिस्ट में हमने कुछ बेहतरीन आलिमे-दीन का नाम भी शामिल किया है ।


नोट : इस्लाम में कोई भी मुसलमान शोहरत या दौलत के बल पर बड़ा या छोटा नहीं होता । हमने इस आर्टिकल में जितने भी नाम लिखे हैं उनका कोई रैंक नहीं है । बल्कि समझने में आसानी हो , इसीलिए हमने उन्हें एक के बाद एक लिखा है ।


Top Muslim Scholars in the World

Dr Jakir Naik Biography in Hindi Mein

1. डॉ. जाकिर नाईक

डॉ. जाकिर नाईक इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) के अध्यक्ष, पीस टीवी (Peace TV) के संस्थापक और एक बेहद मशहूर इंडियन इस्लामिक स्कॉलर हैं। उन्होंने दुनिया भर में लगभग 4000 से ज्यादा तकरीर (व्याख्यान) दिए हैं। उनके तकरीरों के लोकप्रिय विषय "इस्लाम और आधुनिक विज्ञान," "इस्लाम और ईसाई धर्म ," और "इस्लाम और धर्मनिरपेक्षता" हैं। उनकी इन खास कामयाबियों के लिए उन्हें King Faisal International Prize से भी सम्मानित किया जा चुका है।


Mufti Menk Biography in Hindi Mein

2. मुफ्ती मेंक 

हरारे में पैदा हुए इस्माइल इब्न मूसा मेंक एक मशहूर इस्लामी उपदेशक और जिम्बाब्वे के मुफ्ती हैं। वह मजलिस-उल-उलेमा जिम्बाब्वे (जिम्बाब्वे के मुस्लिम उलेमाओं का ग्रुप) के फतवा डिपार्टमेंट के हेड भी हैं। वह हरारे में मस्जिद अल फलाह में इमाम हैं। दुनिया भर में मशहूर और एक बेहतरीन आलिम मुफ्ती मेंक बिना कोई ईनाम या पैसा लिए सिर्फ अल्लाह की रज़ा की खातिर काम कर रहे हैं । यहां तक की उन्हें बुलाने के लिए भी किसी तरह का कोई लागत नहीं देना पड़ता है ।


Bilal Philips Biography in Hindi Mein

3. बिलाल फिलिप्स

बिलाल फिलिप्स का पूरा नाम अबू अमीना बिलाल फिलिप्स है । बिलाल फिलिप्स इस्लामिक ऑनलाइन यूनिवर्सिटी के उल्लेखनीय संस्थापक और जमैकन-कनाडियाई इस्लामिक विद्वान हैं। उन्होंने 1972 में मात्र 25 साल की उम्र में इस्लाम धर्म अपना लिया। उन्होंने 50 से अधिक प्रकाशित पुस्तकों पर विभिन्न इस्लामी विषयों का अनुवाद (Translation) और टिप्पणी (Comment) की है। इस्लामी कानून में 1994 में उन्होंने वेल्स यूनिवर्सिटी से PHD की डिग्री हासिल की । उन्होंने 'द डेविल्स डिसेप्शन' किताब का ट्रांसलेशन भी किया है। उनके सह-लेखक कार्यों में "इस्लाम में बहुविवाह," "फिक़ाह का विकास," "अंसार पंथ," "तौहीद के मूल सिद्धांत," "हज और 'कुरान और सुन्नत के मुताबिक उमराह" शामिल हैं। 


Nauman Ali Khan Biography in Hindi Mein

4. नोमान अली खान

बैय्यिनाह के संस्थापक, उस्ताद नोमान अली खान, एक अमेरिकी इस्लामिक उपदेशक हैं । उस्ताद नोमान अली खान दुनिया भर के मुसलमानों को कुरान से जोड़ने के काम में लगे हैं। उन्होंने यात्रा सेमिनार आयोजित करके 10,000 से अधिक छात्रों को कुरआन पढ़ाया है। उनके लाखों फॉलोवर्स हैं और इसी के साथ, उन्हें मगरिबी दुनिया के सबसे बेहतरीन नौजवान मुस्लिम उपदेशक के नाम से जाना जाता है ।


Khalid Yasin Biography in Hindi Mein

5. खालिद यासीन

अमेरिकी उपदेशक खालिद यासीन लोगों को इस्लाम में यकीन दिलाने के लिए अलग अलग मुल्क का सफर करते हैं । वो खुद को "मीडिया-बेद्दुइन" कहते हैं। बदलाव और अमन पर दिया गया उनके वक्तव्य बेहद मशहूर हैं । वह परिवर्तन और शांति बहाल करने पर अपने भाषणों के लिए प्रसिद्ध हैं। 1994 में खालिद यासीन ने "जीवन का उद्देश्य" पर भाषण दिया, जिसे सुनने के बाद उसी रात 43 लोगों ने इस्लाम अपना लिया । 


इसके अलावा, उन्होंने 5000 से भी ज्यादा लोगों को इस्लाम में दाखिल किया है।


List Of Top 15 Muslim Scholar in The World 


Yusuf estes Biography in Hindi Mein

6. युसुफ एस्टेस

अमेरिकी मुख्य वक्ता, युसुफ एस्टेस ने 1991 में ईसाई मज़हब छोड़कर इस्लाम अपना लिया । वो बेहद आसान तरीके से अंग्रेजी में लोगों को इस्लाम के बारे में बताते हैं । वो कहते हैं , "जब कोई पुजारी या दूसरे मज़हब के उपदेशक इस्लाम में दाखिल होते हैं" तो ये मंजर बेहद अद्भुत होता है, जो आपको एक ही समय में हंसा और रुला सकता है।


सभी मज़हबों के लोग, बच्चे और बूढ़े यूसुफ एस्टेस को पसन्द करते हैं। क्योंकि वह आसान लफ्ज़ों में लोगों को इस्लाम का सच्चा पैग़ाम देतेे हैं जिससे इसे समझने में आसानी होती है। उनके बयान यूट्यूब चैनल "Guide Us TV" पर अपलोड किये जाते हैं। उनके 2,000 से ज्यादा इस्लामिक वेबसाइटें हैं ।


Maulana tariq jameel Biography in Hindi Mein

7. मौलाना तारिक जमील

मौलाना तारिक जमील पाकिस्तानी इस्लामी उपदेशक हैं । उनका नाम दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों में शुमार किया जाता है। उन्होंने रैलियों में भी अमन-चैन, मोहब्बत, संजीदगी और इस्लामी तालीम पर हजारों बयान दिये हैं । आप इंटरनेट पर उनके ऑडियो और वीडियो बयान भी सुन सकते हैं। मौलाना तारिक जमील कई मशहूर हस्तियों की जिंदगी को इस्लाम के तरफ मोड़ने के लिए मशहूर हैं ।


Yasmin mogahed Biography in Hindi Mein

8. यास्मीन मुजाहिद 

यास्मीन मुजाहिद एक मनोवैज्ञानिक और एक अंतरराष्ट्रीय वक्ता हैं। वह लिखने में बहुत माहिर हैं। वर्तमान में वह हफिंगटन पोस्ट की लेखिका हैं। उनका काम ज्यादातर मज़हबी और व्यक्तिगत विकास पर केंद्रित है। यास्मीन कई मशहूर किताबें भी लिख चुकी हैं , जिनमें से एक है : "रिक्लेम योर हार्ट: पर्सनल इनसाइट्स ऑन ब्रेकिंग फ्री फ्रॉम लाइफ्स शेकल्स" । उन्हें अल-मग़रिब संस्थान की पहली महिला प्रशिक्षक के रूप में सम्मानित किया गया है।


Mufti taqi usmani Biography in Hindi Mein

9. मुहम्मद तकी उस्मानी

इस्लामी न्यायशास्त्र (फ़िक़्ह) और अर्थशास्त्र में गहरी इल्म रखने वाले मुहम्मद तकी उस्मानी एक पाकिस्तानी इस्लामिक स्कॉलर हैं । उन्होंने पाकिस्तान के प्रांतीय शरीयत कोर्ट के जज के तौर पर भी काम किया है । उन्होंने जनरल जियाउल-हक के शासनकाल में हुदूद अध्यादेश लिखे । मुहम्मद तकी उस्मानी को शेख-उल-इस्लाम की उपाधि दी गई है।


Omar suleiman Biography in Hindi Mein

10. उमर सुलेमान

उमर सुलेमान एक अमेरिकी मुस्लिम स्कॉलर, नागरिक अधिकार कार्यकर्ता और मशहूर वक्ता होने के साथ-साथ "यकीन इंस्टीट्यूट ऑफ इस्लामिक रिसर्च" (YIIR) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। वह वैली रैंच इस्लामिक सेंटर में रेजिडेंट स्कॉलर और थैंक्स-गिविंग स्क्वायर में फेथ फॉरवर्ड डलास के सह-अध्यक्ष हैं। उमर सुलेमान ने M.U.H.S.E.N (मुस्लिम अंडरस्टैंडिंग एंड हेल्पिंग स्पेशल एजुकेशन नीड्स) की भी स्थापना की, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है। Quran Weekly पर उनकी Series प्रकाशित होती है और इसके साथ ही "रोजाना हदीस" में  भी उनका योगदान है।


Name of Top Islamic Preachers in 2022


Yasir kadhi Biography in Hindi Mein

11. यासिर काज़ी 

अबू अम्मार यासिर काज़ी एक पाकिस्तानी-अमेरिकी मुस्लिम स्कॉलर हैं। उन्होंने जिहाद मूवमेंट पर कई रिसर्च किए हैं। वह चरमपंथी हिंसा के मुखालिफ (विरोधी) हैं।


Suhaib webb Biography in Hindi Mein

12. सुहैब वेब्ब 

सुहैब वेब्ब एक अमेरिकी मुस्लिम इमाम हैं जिन्होंने 1992 में इस्लाम धर्म अपनाया था । वह संयुक्त राज्य अमेरिका और मलेशिया में बयान देते हैं और इस्लाम और समकालीन मुस्लिम मामलों पर भाषण श्रृंखला को रिकॉर्ड भी करते हैं।


Tariq ramadan Biography in Hindi Mein

13. तारिक रमजान 

तारिक रमजान एक स्विस मुस्लिम दार्शनिक और लेखक हैं। उन्हें टाइम मैगजीन द्वारा सात धार्मिक नवप्रवर्तकों में से एक और दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया गया था । 


Abdullah bin hamid ali Biography in Hindi Mein


14. अब्दुल्ला बिन हामिद अली 

डॉ. अब्दुल्ला कैलिफोर्निया में इस्लामी कानून के सहायक प्रोफेसर हैं। शेख अब्दुल्ला ने धार्मिक और इतिहासिक अध्ययन में पीएच.डी की डिग्री हासिल की है । उनके रिसर्च में 'इस्लामी कानून' और 'आधुनिक दुनिया में इस्लाम की भूमिका' शामिल है। 


Shabbir ali Biography in Hindi Mein

15. शब्बीर अली

शब्बीर अली एक कैनेडियन मुस्लिम स्कॉलर है । वह Islamic Information & Dawah Centre International के अध्यक्ष भी हैं। और वो यहीं के इमाम हैं । शब्बीर अली Let The Quran Speak नामक एक ऑनलाइन शो चलाते हैं। उन्होंने कुरान की व्याख्या पर पीएच.डी की है ।


Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि आपको Top 15 Islamic Scholar in The World 2022 की ये जानकारी जरूर पसन्द आई होगी । इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ।

About the Author

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.